2024 पेरिस ओलंपिक: स्वर्ण पदक की दौड़ में अमेरिका और चीनी इतिहास रचते हुए बराबरी पर

2024 पेरिस ओलंपिक: स्वर्ण पदक की दौड़ में अमेरिका और चीनी इतिहास रचते हुए बराबरी पर

सौरभ शर्मा अगस्त 12 2024 0

2024 पेरिस ओलंपिक का ऐतिहासिक समापन

2024 पेरिस ओलंपिक का समापन एक अनोखी और ऐतिहासिक घटना के साथ हुआ। पहली बार ओलंपिक इतिहास में, अमेरिका और चीन ने स्वर्ण पदक की गिनती में बराबरी की, दोनों देशों ने 40-40 स्वर्ण पदक जीते। अंतिम स्वर्ण पदक अमेरिका की महिला बास्केटबॉल टीम ने हासिल किया, जिससे इस ऐतिहासिक टाई की पुष्टि हुई। हालांकि स्वर्ण पदक की गिनती में बराबरी होने के बावजूद, कुल पदकों की गिनती में अमेरिका ने सबसे ऊपर का स्थान हासिल किया, 126 पदकों के साथ।

पदक तालिका

चीन ने 91 पदकों के साथ दूसरा स्थान प्राप्त किया, जबकि ग्रेट ब्रिटेन 65 पदकों के साथ तीसरे और मेज़बान फ्रांस 64 पदकों के साथ चौथे स्थान पर रहा। स्वर्ण पदक की दौड़ में चीन ने कई खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन किया, विशेष रूप से डाइविंग में आठ स्वर्ण पदक और शूटिंग तथा टेबल टेनिस में पांच-पांच स्वर्ण पदक जीते।

अमेरिकी ट्रैक और फील्ड एथलीटों ने असाधारण प्रदर्शन किया, 14 स्वर्ण पदक जीते, जो आधुनिक ओलंपिक इतिहास में उनका सबसे अच्छा प्रदर्शन है। नोआ लायल्स ने पुरुषों की 100 मीटर दौड़ में जीत हासिल की, और सिडनी मैकलॉफलिन-लेवरोन और गैबी थॉमस ने महिलाओं की 400 मीटर हर्डल्स और 4x100 मीटर रिले में जीत दर्ज की।

हालांकि, अमेरिकी स्विमिंग टीम, जो आमतौर पर प्रमुखता से स्वर्ण पदक जीतती है, इस बार केवल आठ स्वर्ण पदक हासिल कर पाई। बॉबी फिंके एकमात्र पुरुष स्विमर थे जिन्होंने स्वर्ण पदक जीता। महिला जिमनास्टिक्स में, अमेरिकी टीम ने तीसरी सबसे अधिक स्वर्ण पदक जीते। सिमोन बाइल्स ने व्यक्तिगत रूप से दो स्वर्ण पदक जीते, हालांकि महिलाओं की प्रतियोगिता पर इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी द्वारा जॉर्डन चिल्स के फ्लोर एक्सरसाइज में जीते कांस्य पदक को पुनः आवंटित करने की घोषणा से प्रभव पड़ा।

अन्य खेलों में भी सफलता

अमेरिकी पुरुषों और महिलाओं दोनों की बास्केटबॉल टीमों ने स्वर्ण पदक जीते, जबकि फेंसिंग और कुश्ती में भी दो-दो स्वर्ण पदक जीते।

अमेरिका अब 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक की ओर देख रहा है, जहाँ वे घरेलू जमीन पर बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद कर रहे हैं।