Zomato का इंटरसिटी लेजेंड्स सेवा हुआ बंद, जानिए कारण

Zomato का इंटरसिटी लेजेंड्स सेवा हुआ बंद, जानिए कारण

Anmol Shrestha अगस्त 23 2024 5

Zomato का इंटरसिटी लेजेंड्स सेवा हुआ बंद

ऑनलाइन खाद्य वितरण प्लेटफॉर्म Zomato ने अपने इंटरसिटी खाद्य वितरण सेवा 'Zomato लेजेंड्स' को तत्काल प्रभाव से बंद करने का निर्णय लिया है। इस फैसले की घोषणा Zomato के सीईओ दीपिंदर गोयल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट के माध्यम से की। Zomato लेजेंड्स सेवा का उद्देश्य था विभिन्न शहरों के मशहूर व्यंजन अन्य क्षेत्रों में पहुंचाना, लेकिन यह योजना ग्राहकों की अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं रही।

सेवा का शुभारंभ एवं बदलाव

'Zomato लेजेंड्स' सेवा की शुरुआत अगस्त 2022 में की गई थी। इस सेवा के तहत, ग्राहकों को अपने पसंदीदा रेस्तरां के व्यंजन अन्य शहरों से ऑर्डर करने की सुविधा प्रदान की गई थी। हालांकि, इस शुरुआती मॉडल में कुछ बदलाव भी किए गए थे। सेवा को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए Zomato ने इसे प्री-स्टॉक्ड आइटम्स के साथ दोबारा लॉन्च किया ताकि डिलीवरी समय कम किया जा सके। लेकिन यह बदलाव भी ग्राहकों की तत्काल भूख की आवश्यकताओं को पूरा नहीं कर सका।

सेवा का निलंबन और पुनःलॉन्च

मध्य 2024 में, Zomato ने अपने परिचालनों को सुव्यवस्थित करने के प्रयास में इस सेवा को अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया। अप्रैल 2024 में, सेवा को निलंबित करने के बाद इसे जुलाई 2024 में दिल्ली एनसीआर और बेंगलुरु में दोबारा शुरू किया गया। लेकिन, इसके बावजूद, सेवा को सही बाजार में फिट नहीं पाया जा सका।

सेवा का स्थाई रूप से बंद होना

सेवा का स्थाई रूप से बंद होना

Zomato ने ग्राहकों की प्रतिक्रिया और सेवा की दक्षता को ध्यान में रखते हुए इंटरसिटी लेजेंड्स सेवा को स्थाई रूप से बंद करने का निर्णय लिया है। कंपनी ने यह फैसला इसलिए लिया क्योंकि यह सेवा ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने में असफल रही। Zomato का मानना है कि उनके संसाधनों का सर्वोत्तम उपयोग अन्य प्रमुख सेवाओं पर ध्यान केंद्रित करके किया जा सकता है।

कंपनी के विचार

Zomato के सीईओ दीपिंदर गोयल ने कहा कि उन्होंने और उनकी टीम ने इस सेवा को सफल बनाने की पूरी कोशिश की, लेकिन वे ग्राहकों की आवश्यकताओं और अपेक्षाओं के साथ मेल खाने में असफल रहे। उन्हें महसूस हुआ कि अगले दिन की डिलीवरी सेवाएं ग्राहकों की तत्काल भूख को संतुष्ट नहीं कर पाई।

भविष्य के लिए योजनाएँ

Zomato का ध्यान अब अपने अन्य मुख्य उत्पादों और सेवाओं पर केंद्रित रहेगा। कंपनी की योजना है कि वे आने वाले समय में और नए नवाचारों के साथ अपनी सेवाओं को बेहतर बनाएंगे। कंपनी का मुख्य उद्देश्य अपने ग्राहकों को उच्च गुणवत्ता वाली सेवाएं प्रदान करना रहेगा।

ग्राहकों की प्रतिक्रिया

इंटरसिटी लेजेंड्स सेवा को बंद करने के निर्णय पर ग्राहकों की मिली-जुली प्रतिक्रिया रही है। कुछ ग्राहक इस सेवा की वापसी की बात कर रहे हैं, वहीं कुछ अन्य ग्राहकों ने Zomato के इस फैसले को सही ठहराया है।

इस निर्णय के पीछे का मुख्य कारण ग्राहकों की प्रतिक्रियाओं और फीडबैक को ध्यान में रखना है। Zomato का उद्देश्य हमेशा से ही अपने ग्राहकों को बेहतरीन सेवाएं प्रदान करना रहा है, और इस दृष्टिकोण से उन्होंने यह साहसी कदम उठाया है।

5 टिप्पणि

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    ankit singh

    अगस्त 23, 2024 AT 09:02
    ये सेवा तो बस एक ट्रेंड थी जो कभी काम नहीं कर पाई। लोगों को तो अपने शहर के रेस्तरां का खाना ही चाहिए था दूसरे शहर का नहीं। डिलीवरी टाइम बहुत ज्यादा होता था और खाना ठंडा पहुंचता था। बंद कर देना सही फैसला था।
    अब जो लोग वापस चाहते हैं वो अपने घर पर ही बना लें या अपने शहर के बेस्ट रेस्तरां का ऑर्डर करें।
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    Pratiksha Das

    अगस्त 24, 2024 AT 20:51
    mai toh zomato legends ke liye bahut excited thi kyun ki mera favourite biryani delhi se mumbai aata tha par ab kya karein.. ye service toh meri life ka part ban chuki thi.. ab kaise jiyenge
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    ajay vishwakarma

    अगस्त 25, 2024 AT 02:11
    इस सेवा का असली फेल होने का कारण लॉजिस्टिक्स नहीं, बल्कि कस्टमर एक्सपेक्टेशन मैनेजमेंट था। लोगों को लगा कि ये फ्रेश होकर आएगा, लेकिन इंटरसिटी डिलीवरी में फ्रेशनेस बरकरार रखना लगभग असंभव है। Zomato ने अच्छी तरह से एनालिसिस किया और रिसोर्सेज को रिएलोकेट किया। ये बिजनेस का स्मार्ट मूव है।
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    devika daftardar

    अगस्त 25, 2024 AT 08:47
    कभी कभी हम जो चीज़ें बनाते हैं वो हमारे दिल की बात होती हैं ना... लेकिन दुनिया उन्हें नहीं मानती। लेजेंड्स था एक दिल का सपना... जिसे लोगों ने अपने भूखे पेट के साथ मिलाने की कोशिश की। शायद ये फेल हुआ लेकिन इसने हमें ये सिखाया कि टेक्नोलॉजी अकेले इंसानी ज़रूरतों को नहीं बदल सकती।
    अब जो लोग याद कर रहे हैं... शायद वो अपने घर के खाने को भी नहीं देख पा रहे।
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    fatima almarri

    अगस्त 26, 2024 AT 19:30
    मुझे लगता है कि ये फैसला बहुत अच्छा है क्योंकि जब एक सेवा का ओपरेशनल कॉस्ट उसके वैल्यू प्रोवाइड करने से ज्यादा हो जाता है तो उसे रिस्ट्रक्चर करना ही बेहतर होता है। Zomato के पास अब डिलीवरी ऑप्टिमाइजेशन, रेस्तरां एनगेजमेंट और सस्टेनेबिलिटी प्रोग्राम्स पर फोकस करने का मौका है।
    हमें अपने रेस्तरां के साथ लॉयल्टी बिल्ड करना चाहिए, न कि दूसरे शहरों के खाने के लिए ट्रांसपोर्ट के लिए पैसे खर्च करना।

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